HeadlinesHindi News

इमरान समर्थित निर्दलियों का ‘शतक’, नतीजों की समीक्षा में जुटे नवाज Pakistan General Election 2024 Counting, Imran Khan, Nawaz Sharif and Bilawal Bhutto helobaba.com

चुनाव समाप्त होने के करीब 48 घंटे बाद 256 सीटों के नतीजे आ चुके हैं. इमरान खान की पार्टी PTI समर्थक निर्दलीय उम्मीदवार 100 सीटों के साथ सबसे आगे हैं. नवाज शरीफ की पार्टी 73 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर है. वहीं तीसरे नंबर पर 54 सीटों के साथ PPP है. अभी 265 सीटों में से 9 सीटों के नतीजे आने बाकी हैं.

इस बीच नवाज शरीफ और एक AI मैसेज के जरिए इमरान खान अपनी-अपनी जीत की घोषणा कर चुके है. हालांकि अभी तक पाकिस्तान चुनाव आयोग ने आधिकारिक तौर पर पूरे नतीजे जारी नहीं किए हैं.

PML- N परिणामों की समीक्षा में जुटी

PML-N सूचना सचिव मरियम औरंगजेब ने कहा है कि पार्टी इस बारे में सोच रही है कि वह अपने पारंपरिक गढ़ों से क्यों हार गई है, उन्होंने कहा कि पार्टी इसके प्रति “असंवेदनशील या बेखबर” नहीं है. इसके साथ ही उन्होंने कहा, PML-N चुनाव परिणामों पर आत्मनिरीक्षण की प्रक्रिया से गुजर रही है.

क्या है सरकार बनाने का फॉर्मूला?

अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी राजनीतिक विश्लेषक जैगम खान का कहना है कि शुरूआती परिणामों की घोषणा के बाद दो संभावित रास्ते नजर आ रहे हैं. पहला, संभावित रास्ता एक गठबंधन की सरकार है. जिसमें PTI को छोड़कर सभी राजनीतिक दल शामिल हो सकते हैं. जिनमें दो सबसे बड़े राजनीतिक दल, PML-N और PPP के साथ ही MQM, जमात-ए-इस्लामी और अन्य शामिल होंगे.

वहीं जानकारों की मानें तो पाकिस्तान में सरकार बनाने का एक और रास्ता है, लेकिन उसकी संभावना कम है, हालांकि तकनीकी रूप से संभव है. दूसरा रास्ता यह है कि PPP और PTI साथ मिलकर सरकार बना ले. PTI समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने चुनाव में सबसे ज्यादा सीटों पर जीत हासिल की हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button