HeadlinesHindi News

कनाडा में अब नहीं पढ़ पाएंगे प्रवासी, सरकार ने तय की लिमिट- कौन होगा प्रभावित| How justin trudeau government announcement effect India? helobaba.com

  • पोस्ट ग्रेजुएट वर्क परमिट: सरकार ने कहा है कि नए नियम के तहत जो अंतर्राष्ट्रीय छात्र अभी पढ़ रहे हैं, वो अब आगे पोस्ट ग्रेजुएट की शिक्षा के लिए पात्र नहीं होंगे.

  • पति-पत्नी के ओपन वर्क परमिट: ओपन वर्क परमिट अब केवल मास्टर या डॉक्टरेट कार्यक्रमों में नामांकित अंतरराष्ट्रीय छात्रों के जीवनसाथियों के लिए उपलब्ध होंगे. स्नातक और कॉलेज के छात्रों के पति या पत्नी अब पात्र नहीं होंगे.

  • जीवन-यापन की लागत में वृद्धि: दिसंबर में, आप्रवासन, शरणार्थी और नागरिकता कनाडा (IRCC) ने अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए जीवन-यापन की आवश्यकता को CAD 10,000 से दोगुना करके CAD 20,635 कर दिया.

बढ़ती महंगाई और कई अंतरराष्ट्रीय छात्रों के सामने आने वाली वित्तीय चुनौतियों का हवाला देते हुए, सरकार का दावा है कि इस बदलाव का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि छात्र कनाडा में रहने की वास्तविक लागत के लिए बेहतर तरीके से तैयार हों.

जानकारी के अनुसार, कनाडा सरकार के फैसले का सबसे ज्यादा भारतीय छात्रों पर पड़ेगा.

सीबीसी न्यूज के अनुसार,साल 2023 में करीब 3,00,000 से अधिक भारतीय छात्र कनाडा गए. और कनाडा में पढ़ने वाले सबसे अधिक भारतीय छात्र पंजाब और गुजरात के हैं.

कनाडा सरकार ने क्यों किया फैसला?

कनाडा में आवास संकट की वजह से लिबरल पार्टी की जस्टिन ट्रूडो सरकार आलोचनाओं से घिरी हुई है. जानकारों ने चेतावनी दी है कि कनाडा में अस्थायी निवासियों की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है. इसके कारण घरों के किराए में भी बढ़ोतरी हुई है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button