HeadlinesHindi News

क्या कारण है कि बिच्छू के बच्चे ही अपनी मां को खाते हैं, जानिए क्या है कारण? helobaba.com

Follow Us On

googlenews

क्या कारण है की बिच्छू के बच्चे ही खा लेते है अपनी माँ को, जाने क्या है कारण? हम आपको बता दे की इस दुनिया मे बहुत से ऐसे जीव है जो की अपने पेट को भरने को कीसी न कीसी पर निर्भर होते है, लेकी हम आपको कुछ ऐसा बताएंगे जीसे की आप सुनकर चौक जाएंगे,

क्या कारण है कि बिच्छू के बच्चे ही अपनी मां को खाते हैं, जानिए क्या है कारण?
फ़ोटो सतना टाइम्स डॉट इन

आज तक आपने अलग-अलग तरह के जानवरों के बारे में कई तरह की दिलचस्प कहानियां और उनसे जुड़े कुछ रोचक तथ्य सुने होंगे।

image 38
क्या कारण है कि बिच्छू के बच्चे ही अपनी मां को खाते हैं, जानिए क्या है कारण? helobaba.com 3

आज हम आपको बिच्छू के बारे में बताएंगे, जो बेहद जहरीला और खतरनाक जीव है, बिच्छू जितना छोटा होता है उतना ही जहरीला और खतरनाक होता है, अगर यह किसी को अपना डंक मार दे तो उसकी मौत भी हो सकती है, बिच्छू के डंक से निकलने वाले जहर से व्यक्ति लकवाग्रस्त भी हो सकता है, इसके अलावा आपको बता दें कि बिच्छू के जहर से कई तरह की दवाइयां भी बनाई जाती हैं।

बिच्छू की कुछ खास बाते

image 31
क्या कारण है कि बिच्छू के बच्चे ही अपनी मां को खाते हैं, जानिए क्या है कारण? helobaba.com 4

हम आपको बिच्छू की कुछ खास बाते बताएंगे जिससे जानकार आप हैरान रह जाएंगे, आपने सभी ने ही देखा होंगा की बिच्छू अक्सर अपना डेरा ईंटों या पत्थरों के नीचे बनाते हैं ! ये काले, मिट्टी के रंग या गहरे भूरे और भूरे रंग के होते हैं ! इनका शरीर लम्बा और संकीर्ण होता है और दो भागों ‘सेफलोथोरैक्स’ और ‘पेट’ में विभाजित होता है, आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया भर में बिच्छुओं की 2,000 से भी ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं, बिच्छू लगभग 20°C से 37°C के तापमान के बीच रहना पसंद करता है, लेकिन वे जमा देने वाली ठंड और झुलसा देने वाली गर्मी को आसानी से सहन कर सकते हैं।

क्या कारण है कि बिच्छू अपने बच्चों को जन्म देने के बाद मर जाते हैं

image 35
क्या कारण है कि बिच्छू के बच्चे ही अपनी मां को खाते हैं, जानिए क्या है कारण? helobaba.com 5

बिच्छू अपने बच्चों को जन्म देने के बाद ही मर जाना बहुत ही एक रोचक बाते सुनने को मिलती है, बिच्छू आमतौर पर छोटे कीड़ों का शिकार करते हैं शिकार करते समय, बिच्छू अपने डंक के माध्यम से अपना जहर शिकार के शरीर में छोड़ देते हैं ! यह अपने शिकार को पंगु बना देता है और फिर उसे जिंदा ही खा जाता है, इसके अलावा अगर हम मादा बिच्छू की बात करें तो एक मादा बिच्छू एक बार में लगभग 100 बच्चों को जन्म देती है, जो बाद में उन्हें खा जाते हैं, जी हाँ, आप सही सुन रहे हैं, जैसे ही मादा बिच्छू के बच्चे होते हैं, वह उन्हें अपनी पीठ पर लादकर सुरक्षित स्थान पर ले जाती है और वे तब तक उसकी पीठ पर बैठी रहती हैं जब तक कि वे उसे खाकर खोखला न कर दें ऐसा मत करो।

बिच्छू जन्म लेते ही आखिर अपनी मां को क्यों खा जाता है

image 36
क्या कारण है कि बिच्छू के बच्चे ही अपनी मां को खाते हैं, जानिए क्या है कारण? helobaba.com 6

हम आपको बता दे की इस दुनिया मे बहुत से जीव है जिससे की अपनी जिंदगी को चलाने के लिए जीवों को बहुत ही जीवों को कहते भी है तो एक दूसरे पर निर्भर रहते है, बिच्छू के बच्चे पैदा होते ही अपनी मां की पीठ से चिपक जाते हैं, इसके बाद मां का शरीर ही उन बच्चों के लिए भोजन बन जाता है। मादा बिच्छू के बच्चे तब तक अपनी माँ की पीठ से चिपके रहते हैं, जब तक मादा बिच्छू मर नहीं जाती, जब तक उसके शरीर का सारा मांस ख़त्म नहीं हो जाता और मादा बिच्छू मर नहीं जाती, तब तक उसके बच्चे उसकी पीठ से नहीं उतरते, मादा बिच्छू की मृत्यु के बाद उसके बच्चे स्वतंत्र रूप से रहते हैं।

बच्चे मादा बिच्छू के शरीर को तब तक नोचते रहते हैं जब तक वह मर नहीं जाती

image 37
क्या कारण है कि बिच्छू के बच्चे ही अपनी मां को खाते हैं, जानिए क्या है कारण? helobaba.com 7

क्या कारण है की बिच्छू के बच्चे ही खा लेते है अपनी माँ को, जाने क्या है कारण? आप सभी ही सोचते होंगे न ऐसा क्यू होता है की बिच्छू के बच्चे अपनी माँ को खा क्यू लेते है, आज हम आपको यही बताएंगे बिच्छू के बच्चे पैदा होते ही अपनी मां की पीठ से चिपक जाते हैं और उनका शरीर ही उनका भोजन बन जाता है, बिच्छू के बच्चे तब तक अपनी माँ की पीठ से चिपके रहते हैं जब तक मादा बिच्छू मर नहीं जाती, जब उसके शरीर का सारा मांस ख़त्म हो जाता है और मादा बिच्छू मर जाती है, तब उसके बच्चे उसकी पीठ से बाहर आ जाते हैं और स्वतंत्र रूप से रहना शुरू कर देते हैं, इत्यादि किसी ने सच ही कहा है कि इस दुनिया में कई चीजें ऐसी हैं जिनके बारे में हमें समझ नहीं आता कि वो क्यों होती हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे सतना टाइम्स एप को डाऊनलोड कर सकते हैं। यूट्यूब पर सतना टाइम्स के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button