HeadlinesHindi News

टॉम हार्टले की फिरकी में फंसा भारत, इंग्लैंड ने रचा इतिहास, 28 रन से जीता पहला टेस्ट helobaba.com

India vs England 1st test: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुक़ाबला हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। इस रोमांचक मुक़ाबले में इंग्लैंड ने उपकप्तान ओली पोप के शतक के बाद स्पिनर टॉम हार्टले की शानदार गेंदबाजी की मदद से भारत को 28 रन से हरा दिया।

भारतीय गेंदबाजों ने चौथे दिन इंग्लैंड को दूसरी पारी में लंच से पहले 420 के स्कोर पर समेट दिया। ऐसे में पहली पारी में मिली बढ़त के आधार पर भारत को 231 रन का लक्ष्य मिला था। जवाब में भारतीय टीम टॉम हार्टले की फिरकी में फंस गई और 202 रन पर ढेर हो गई। भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 39 रन बनाए। उनके अलावा केएस भारत और रविचन्द्र अश्विन ने 28-28 रनों की पारी खेली। अन्य कोई बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया।

टॉम हार्टले ने अपने डेब्यू मुक़ाबले में बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 9 विकेट झटके। उन्होंने पहली पारी में दो और दूसरी पारी में सात विकेट झटके। उनके अलावा जो रूट और जैक लीच ने एक – एक विकेट झटका।

इस आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 42 रन पर भारत को दो झटके लगे। यशस्वी जायसवाल 35 गेंद में 15 रन बनाकर आउट हुए। टॉम हार्टले ने उन्हें ओली पोप के हाथों कैच कराया। इसके तुरंत बाद शुभमन गिल अपना खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए। टॉम हार्टले ने उन्हें ओली पोप के हाथों कैच कराया।

63 रन पर भारत का तीसरा विकेट गिरा। टॉम हार्टले ने रोहित शर्मा को विकेटों के सामने फंसाया। रोहित ने 58 गेंद में 39 रन बनाए। चौथे दिन चायकाल तक भारत ने तीन विकेट पर 95 रन बनाए। चाय के तुरंत बाद अक्षर पटेल 42 गेंद में 17 रन बनाकर आउट हुए। टॉम हार्टले ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच पकड़ा।

107 रन पर भारत को 5वां झटका लगा। पहली पारी में अर्धशतक लगाने वाले केएल राहुल को जो रूट ने एलबीडबल्यू आउट किया। 119 रन पर भारत को बड़ा झटका लगा। रवींद्र जडेजा स्टोक्स के सटीक थ्रो के चलते रनआउट हो गए। इसके तुरंत बाद भारत को एक और खटका लगा। अजिंक्य रहाणे की जगह लेने वाले श्रेयस अय्यर दूसरी पारी में भी फ्लॉप रहे और मात्र 13 रन बनाकर आउट हो गए। जैक लीच ने उन्हें जो रूट के हाथों कैच कराया।

इसके बाद रविचन्द्र अश्विन और विकेट कीपर बल्लेबाज केएस भरत ने मिलकर स्कोर को आगे बढ़ाया। दोनों ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के हाथ से मैच को खीचने की कोशिश की। लेकिन जब दिन खत्म होने में मात्र दो ओवर बाचे थे तब टॉम हार्टले की गेंद पर भरत क्लीन बोल्ड हो गए। भारत ने 59 गेंद पर 28 रनों की पारी खेली। इसी के साथ भारत की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा। भरत ने अश्विन के साथ मिलकर 8वे विकेट के लिए 57 रनों की साझेदारी की।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे सतना टाइम्स एपको डाऊनलोड कर सकते हैं। यूट्यूब पर सतना टाइम्स के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

177 रन पर भारत का नौवां विकेट गिरा। रविचंद्रन अश्विन 84 गेंद में 28 रन बनाकर आउट हुए। टॉम हार्टले की गेंद पर सिक्स लगाने के प्रयास में वह स्टंप आउट हुए। आखिरी विकेट के लिए मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह ने 25 रन जोड़े। लेकिन दिन के आखिरी ओवर में टॉम हार्टले की गेंद पर सिराज ने लंबा शॉट लगाने की कोशिश की और स्टंपिंग हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button