HeadlinesHindi News

“धार्मिक स्थल पिकनिक स्पॉट नहीं”, तमिलनाडु के मंदिरों में गैर हिंदुओं के प्रवेश पर रोक Madras High Court ban entry of non Hindus in temples of Tamil Nadu helobaba.com

हाईकोर्ट ने मंदिर में एंट्री पर रोक के बोर्ड लगाने के निर्देश दिए

हाई कोर्ट ने तमिलनाडु के हिंदू धार्मिक और धर्मार्थ बंदोबस्ती विभाग को राज्य के सभी मंदिरों में बोर्ड लगाने का निर्देश दिया है. इन बोर्डों में लिखा जाएगा कि कोडिमारम के आगे गैर-हिंदुओं को मंदिर के अंदर प्रवेश करने की अनुमति नहीं है. बता दें कि कोडिमारम मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार के तुरंत बाद और गर्भगृह से बहुत पहले होता है.

याचिकाकर्ता ने धनदायुथापानी स्वामी मंदिर और उसके उप मंदिरों में अकेले हिंदुओं को जाने की अनुमति देने के निर्देश देने की मांग की थी. इसके साथ ही उन्होंने सभी प्रवेश द्वारों पर इस आशय के डिस्प्ले बोर्ड लगाए की भी मांग की थी.

याचिका को स्वीकार करते हुए, अदालत ने प्रतिवादियों को निर्देश दिया कि वे मंदिरों के प्रवेश द्वार, ध्वजस्तंभ के पास और मंदिर के प्रमुख स्थानों पर “कोडिमारम के बाद गैर-हिंदुओं को मंदिर के अंदर जाने की अनुमति नहीं है” का संकेत देने वाले बोर्ड लगाएं.

न्यायमूर्ति श्रीमथी ने कहा कि एक मंदिर कोई पिकनिक या पर्यटक स्थल नहीं है, और इसे श्रद्धा के साथ और आगम के अनुसार बनाए रखा जाना चाहिए.

इसके साथ ही कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि अगर कोई गैर-हिंदू किसी मंदिर में जाता है, तो अधिकारी उस व्यक्ति से एक अंडरटेकिंग लेंगे. इसमें उनसे लिखकर लिया जाएगा कि उन्हें देवता में विश्वास है और वह हिंदू धर्म के रीति-रिवाजों और प्रथाओं का पालन करेंगे. मंदिर के रीति-रिवाजों का भी पालन करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button