HeadlinesHindi News

नेहरू, सचिन और हल्द्वानी में हुई हिंसा को लेकर फैले दावों का सच Truth behind the claims spread about violence in Nehru, Sachin and Haldwani helobaba.com

हल्द्वानी में हुई हिंसा से जोड़कर हरिद्वार का पुराना वीडियो वायरल

एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें एक मस्जिद के पास भारी भीड़ जमा है. दावा किया जा रहा है कि यह उत्तराखंड के हलद्वानी का हालिया वीडियो है. दावे में यह भी कहा गया है कि 20 साल पहले हलद्वानी में मुस्लिम आबादी एक फीसदी थी, लेकिन अब यह बढ़कर करीब 20 फीसदी हो गई है.

यह वीडियो हल्द्वानी का नहीं है ना ही इसका हल्द्वानी में हुई हिंसा से कोई संबंध है. हरिद्वार में ईद की नमाज के लिए इकठ्ठा हुई भीड़ का एक पुराना वीडियो हल्द्वानी की हालिया क्लिप के रूप में शेयर किया जा रहा है.

पूरी पड़ताल यहां पढ़ें

संसद में नेहरू को लेकर पीएम मोदी के दावे कितने सच?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने संसद में दिए अपने धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए कांग्रेस और देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू पर निशाना साधते हुए कुछ टिप्पणियां कीं. पीएम मोदी ने लोकसभा में दावा किया कि नेहरू को लगता था कि भारतीय लोग आलसी हैं. मोदी ने आगे कहा कि नेहरू ने ये बात 1959 में स्वतंत्रता दिवस के अपने भाषण में कही थी.

नेहरू ने ये बात दुनिया के विकसित देशों से प्रेरित होने के संदर्भ में कही थी. गौर करने वाली बात ये भी है कि कि जो भाषण हमें मिला, उसमें कहीं भी ‘आलसी’ शब्द का इस्तेमाल नहीं हुआ था.

पूरी पड़ताल यहां पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button