HeadlinesHindi News

पेपर लीक का दावा करने वाले अभ्यर्थियों पर ही FIR- क्या आरोप लगा? UPPSC RO ARO exam paper leak Ghazipur FIR against candidates who claimed helobaba.com

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित इस परीक्षा में पेपर लीक का वीडियो वायरल होने के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (STF) को जांच की जिम्मेदारी दी गई थी. चलिए आपको पूरा मामला बताते हैं.

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी की प्रारंभिक परीक्षा 11 फरवरी 2024 को दो पालियों में कराई गई थी. परीक्षा के बीच ही गाजीपुर के एसएम इंटर कॉलेज के परीक्षा सेंटर से कुछ अभ्यर्थियों का पेपर लीक होने का दावा करते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगता है.

इस वायरल वीडियो में आशुतोष चौबे नाम के एक अभ्यर्थी ने दावा किया कि परीक्षा केंद्र के अंदर जो प्रश्न पत्र लाया गया उसकी सील पहले ही खोल दी गई थी. जिसके बाद उसे परीक्षा कक्ष में लाया गया जो कि नियम के विरुद्ध है. इस वीडियो में अभ्यर्थी आगे दावा करता है कि परीक्षा केंद्र के प्रबंधन ने भी अपनी इस भूल को स्वीकार भी किया है.

वायरल वीडियो में दिख रहे अभ्यर्थी आशुतोष चौबे और अन्य अज्ञात छात्रों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 505 (1)(b) के अंतर्गत मुकदमा दर्ज कर लिया है.

FIR में यह आरोप लगाया गया है कि जब पहली पाली का प्रश्न पत्र बांटा जा रहा था, उसी दौरान परीक्षार्थी आशुतोष चौबे खुला प्रश्न पत्र क्लास में लाने का आरोप लगाते हुए कुछ अन्य परीक्षार्थियों के साथ अपने कक्ष से बाहर आकर विद्यालय परीसर में ही आक्रोशित होकर शोरगुल करने लगा. उसको समझाने का काफी प्रयास किया गया लेकिन आशुतोष चौबे अन्य परीक्षार्थियों के साथ सेंटर के मेन गेट के बाहर आ गया और प्रश्न पत्र लीक करने का आरोप लगाते हुए गलत तथ्यों के आधार पर बयान बाजी करने लगा.

गाजीपुर जिलाधिकारी आर्यका अखोरी ने कहा,

उन्होंने आगे कहा, जो (प्रश्न पत्र के) बड़े बंडल होते हैं उसे केंद्र व्यवस्थापक द्वारा अपने कंट्रोल रूम में खोलना होता है और जो परीक्षा कक्ष के अलग-अलग पैकेट होते हैं उसे परीक्षा कक्ष में ही खोलना होता है. यह आयोग के निर्देश हैं. उस सेंटर पर केंद्र व्यवस्थापक और स्टैटिक मजिस्ट्रेट द्वारा यह लापरवाही की गई. प्रश्न पत्र का एक पैकेट जिसे परीक्षा कक्ष में खोलना था उसे अज्ञानता और भूलवश केंद्र व्यवस्थापक ने कंट्रोल रूम में ही खोल दिया. जिस कक्ष में (प्रश्न पत्र का) खुला हुआ पैकेट गया था वहां के अभ्यर्थियों ने दावा किया कि पेपर लीक हो गया है लेकिन ऐसा नहीं हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button