HeadlinesHindi News

“फिल्म में मुझे क्रेडिट नहीं मिला”- भूमि पेडनेकर की ‘भक्षक’ और पत्रकार निवेदिता झा में क्या कनेक्शन? “Bhumi Pednekar’s ‘Bhakshak’ and journalist Nivedita Jha connection. helobaba.com

बता दें कि निवेदिता झा ने मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस में 4 PIL दायर की थी. निवेदिता झा बताती हैं कि इस मामले में मीडिया का और समाजसेवा करने वाले लोगों का काफी अहम योगदान रहा है.

निवेदिता झा बताती हैं,

निवेदिता आगे बताती हैं, “जब कोई आगे नहीं बढ़ा तब मैंने अपनी दोस्त और वकील फौजिया शकील की मदद से सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई. सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट के फैसले को पलट दिया और हमें रिपोर्टिंग का अधिकार दिया. इसके बाद मैंने तीन और पिटीशन दायर किए. पहला इस जांच में उन 17 शेल्टर होम को शामिल करने का था जिनके खिलाफ TISS की टीम ने नकारात्मक रिपोर्ट दी थी. दूसरा PIL उन बच्चियों को गवाह बनाने का था जो यौन उत्पीड़न का शिकार हुई थीं और तीसरा PIL इस केस में जल्द से जल्द फैसले को लेकर लगाया था. यही वजह है कि इस केस में दोषियों को जल्द से जल्द सजा हो सकी.”

क्या था मुजफ्फरपुर बालिका गृह मामला?

यह मामला उस वक्त सामने आया था जब टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज ने 26 मई, 2018 को बिहार सरकार को एक रिपोर्ट सौंपी थी जिसमें शेल्टर होम में नाबालिग लड़कियों से कथित यौन उत्पीड़न की घटनाओं का जिक्र किया गया था. इस चर्चित मामले में बिहार पीपुल्स पार्टी के पूर्व विधायक ब्रजेश ठाकुर मुख्य आरोपी था. इस रिपोर्ट के आने के बाद जब सरकार की तरफ से कोई खास एक्शन नहीं लिया गया तब लोकल अखबारों और मीडिया में खबरें सामने आने लगी थीं. धीरे-धीरे ये मुद्दा नेशनल मीडिया में आया. केस सीबीआई के पास गया. इसी दौरान निवेदिता झा ने अदालत में कई पीआईएल दाखिल किए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button