HeadlinesHindi News

फोन में रखें ये 5 सरकारी ऐप्स, कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, मुसीबत के वक्त भी आएंगे काम helobaba.com

Follow Us On

googlenews

नई दिल्ली. आजकल स्मार्टफोन्स से ढेरों काम हो जाते हैं. आप ऐप्स की मदद से टिकट बुकिंग या पेमेंट जैसे काम कर सकते हैं. इतना ही आजकल लगभग हर चीज को को खरीदने के लिए ढेरों ऐप्स भी मौजूद हैं. वहीं, भारत सरकार की ओर से भी नागरिकों को कई ऐप्स ऑफर किए जाते हैं, जिनकी मदद से काफी सारे काम आसानी से किए जा सकते हैं. ऐसे में हम यहां कुछ ऐप्स की जानकारी देने जा रहे हैं, जो आपके काफी काम आएंगे.

फोन में रखें ये 5 सरकारी ऐप्स, कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, मुसीबत के वक्त भी आएंगे काम
Image credit by Google

mPARIWAHAN
यूजर्स को इस सरकारी ऐप को अपने फोन में जरूर रखना चाहिए. इसकी मदद से ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की डिजिटल कॉपी बनाई जा सकती है. गौर करने वाली बात ये है कि इस पर मौजूद डिजिटल कॉपी को कानूनी मान्यता भी है. हालांकि, ट्रैफिक रूल्स तोड़ने की स्थिति में डीएल या आरसी में से किसी एक की हार्ड कॉपी साथ में होना अनिवार्य है.

UMANG
इस ऐप के जरिए भी यूजर्स कई सरकारी सेवाओं का फायदा उठा सकते हैं. यूजर्स इस ऐप के जरिए एंप्लॉइज प्रॉविडेंट फंड (EPF), पैन, आधार, डिजिलॉकर, गैस बुकिंग, मोबाइल बिल पेमेंट और बिजली बिल पेमेंट जैसी कई सर्विसेज का लाभ ले सकते हैं.

mPassport Seva
ये ऐप पासपोर्ट सेवाओं के बारे में आम जनता के प्रश्नों के लिए है. ये आपको पासपोर्ट सेवा केंद्र की जगह ढूंढने में भी मदद करता है.

DigiLocker
ये ऐप डिजिटल इंडिया इनिशिएटिव का पार्ट है. इसमें भारतीय नागरिक अपने ऑफिशियल डॉक्यूमेंट्स स्टोर कर एक्सेस सकते हैं. यहां डॉक्यूमेंट्स सिक्योर क्लाउड एनवायरनमेंट में रहते हैं.

M Aadhaar
यूजर्स के लिए ये सरकारी ऐप बेहद काम का है. इसे आधार संबंधी कई सारी सुविधाएं मिलती हैं. यूजर्स इस ऐप में आधार कार्ड डिटेल्स को डिजिटल फॉर्मेट में रख सकते हैं. जरूरत पड़ने पर इस ऐप के जरिए आधार कार्ड को दिखाया भी जा सकता है.

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे सतना टाइम्स एप को डाऊनलोड कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button