HeadlinesHindi News

“भारत 15 मार्च तक अपने सैनिक हटाए”, विवाद के बीच मालदीव ने दिखाए कड़े तेवर Maldives asks India to withdraw troops by March 15 helobaba.com

मालदीव से भारतीय सैनिकों को हटाना, राष्ट्रपति मुइज्जू का प्रमुख चुनावी वादा था. उन्होंने कहा था कि कार्यभार संभालते ही मालदीव से “भारतीय सैनिकों” को हटाना शुरू कर देंगे.

अपनी जीत के बाद पहली सार्वजनिक रैली में मुइज्जू ने मालदीव की “संप्रभुता” और “स्वतंत्रता” की बात कही थी. उन्होंने मालदीव को सर्वोपरि बताया और कहा कि “लोग नहीं चाहते कि भारतीय सैनिक मालदीव में रहें. उन्होंने कहा कि “वे हमारी भावनाओं और हमारी इच्छा के विरुद्ध यहां नहीं रह सकते.”

भारत की मालदीव में नौसैनिक मौजूदगी भी है. इंडियन नेवी ने वहां 10 तटीय निगरानी रडार स्थापित किए हैं. मई 2023 में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उथुरु थिला फाल्हू द्वीप में एक तटरक्षक बंदरगाह के निर्माण का उद्घाटन किया और एमएनडीएफ को एक फास्ट पेट्रोल जहाज और एक लैंडिंग क्राफ्ट असॉल्ट जहाज भी सौंपा था.   

चीन दौरे पर मुइज्जू ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की. दोनों के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई इसके साथ ही 20 समझौतों पर भी हस्ताक्षर हुए. इसके साथ ही चीन मालदीव को 13 करोड़ अमेरिकी डॉलर की आर्थिक सहायता भी देगा. दोनों देशों के संयुक्त बयान में कहा गया,

राष्ट्रपति मुइज्जू ने कहा कि 13 करोड़ डॉलर की अधिकांश सहायता राजधानी माले में पुनर्विकास परियोजनाओं पर खर्च की जाएगी. पिछले साल नवंबर में मालदीव के राष्ट्रपति बनने से पहले मुइज्जू माले के मेयर थे.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button