HeadlinesHindi News

महिलाओं के लिए चेन्नई, बेंगलूरु और पुणे टॉप बेहतरीन शहर – chennai bengaluru and pune are top best cities for women helobaba.com

चेन्नई, बेंगलूरु और पुणे महिलाओं के लिए शीर्ष तीन बेहतरीन शहर हैं। विविधता, समानता और समावेशन (डीईआई) समाधानों पर काम कर रहे अवतार समूह के एक अध्ययन से यह जानकारी मिली है।

महिलाओं के लिए शीर्ष 10 बेहतरीन शहरों में चार दक्षिण भारत के शहर हैं। महिलाओं के लिए शीर्ष दस शहरों में शामिल अन्य सात शहरों में मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता, अहमदाबाद, दिल्ली, कोयंबत्तूर और जयपुर का स्थान है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहली बार शीर्ष दस शहरों में शामिल हुई है और वह आठवें स्थान पर है। इस सूची में शहर समावेशन अंक (सीआईएस), सामाजिक समावेशन अंक (एसआईएस), औद्योगिक समावेशन अंक (आईआईएस) और नागरिक अनुभव अंक (सीईएस) के आधार पर शहरों को शामिल किया गया है।

दस लाख से कम आबादी वाले शहरों की श्रेणी में तिरुचिरापल्ली, वेल्लोर, कोच्चि और तिरुवनंतपुरम हैं। इसके बाद शिमला, सेलम, ईरोड, तिरुप्पुर, गुरुग्राम और पुदुच्चेरी का स्थान है।

देश की आर्थिक वृद्धि में इन शहरों की भूमिका पर अध्ययन के लिए 113 शहरों की पहचान की गई। सूची में इन 113 शहरों को दो श्रेणियों में बांटा गया।

पहली श्रेणी में दस लाख से ज्यादा आबादी वाले 49 शहर थे और दूसरी श्रेणी में दस लाख से कम आबादी वाले 64 शहरों को रखा गया।

First Published – January 4, 2024 | 10:53 PM IST

संबंधित पोस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button