HeadlinesHindi News

रिटायर्ड IAS पर दांव, जाती समीकरण का ख्याल.. SP ने इन 3 नामों को क्यों चुना? Samajwadi Party made Alok Ranjan ramjilal suman Jaya Bachchan its candidates helobaba.com

राजनीतिक विशेषज्ञों का कहना है कि आरएलडी का साथ छूटने के बाद पश्चिम उत्तर प्रदेश में एसपी के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं. ऐसे में रामजी सुमन के नाम की घोषणा कर पार्टी ने दलित वोटो में सेंध लगाने की कोशिश की है. आगरा मंडल के जिले, जैसे की आगरा, फिरोजाबाद, अलीगढ़ और हाथरस में दलित वोटर निर्णायक की भूमिका में रहते हैं. रामजी सुमन के राज्यसभा जाने से पार्टी को इस क्षेत्र में चुनाव में फायदा मिल सकता है.

पांचवी बार राज्यसभा पहुंचेंगी जया बच्चन

दिग्गज अभिनेत्री जया बच्चन अपने पांचवें राज्यसभा कार्यकाल के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. एसपी ने उन्हें भी उत्तर प्रदेश से उच्च सदन के लिए अपने उम्मीदवार के रूप में फिर से नामित किया है.

एक्ट्रेस से पॉलिटिशियन बनीं जया बच्चा सबसे एक्टिव सांसदों में से एक हैं. राज्यसभा में अपने भाषणों को लेकर वो अक्सर सुर्खियों में रहती हैं. PRS Legislative Research के अनुसार, 75 वर्षीय बच्चन की 2009 और 2024 के बीच उच्च सदन में 82% उपस्थिति रही, जो राष्ट्रीय औसत 79% से तीन प्रतिशत अधिक है.

उन्होंने इस अवधि में प्रश्नकाल के दौरान 451 प्रश्न पूछे, जबकि राष्ट्रीय और राज्य का औसत क्रमशः 667.02 और 598.07 है.

जया बच्चन साल 2004 में पहली बार समाजवादी पार्टी की ओर से राज्यसभा पहुंची थीं. इसके बाद पार्टी ने उन्हें 2006, 2012 और फिर 2018 में राज्यसभा भेजा. राज्यसभा उम्मीदवार के तौर पर जया बच्चन ने लगातार पांचवीं बार नामांकन दाखिल किया है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button