HeadlinesHindi News

रूस ने UNSC में भारत की स्थाई सदस्यता का किया समर्थन, पक्ष में क्या कहा? helobaba.com

रूसी राजदूत बोले, “हमारा विचार है कि सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य के रूप में भारत संतुलन को बढ़ावा देने के साथ-साथ विश्व बहुमतों, मुख्य रूप से ग्लोबल साउथ के देशों के हितों पर केंद्रित एजेंडे में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है.”

संयुक्त राष्ट्र में कथित ध्रुवीकरण पर राजदूत ने कहा कि यह सुरक्षा परिषद के विस्तार को काफी जटिल बनाता है. पश्चिमी देशों को पहले से ही विश्व व्यवस्था में प्रतिनिधित्व मिला हुआ है.

रूसी समाचार एजेंसी RT न्यूज को दिए एक इंटरव्यू रूसी राजदूत ने कहा, “हमने नई दिल्ली की उम्मीदवारी के लिए अपने समर्थन का बार-बार संकेत दिया है. हमारे भारतीय भागीदारों ने 2021-2022 में UNSC में अपनी गैर-स्थायी सदस्यता के दौरान खुद को योग्य साबित किया है और दो बार सफलतापूर्वक परिषद का नेतृत्व किया है. उनकी G20 अध्यक्षता बहुपक्षीय कूटनीति में उनके उच्च व्यावसायिकता और बढ़ते भू-राजनीतिक तनावों के बीच आम सहमति बनाना भी बहुत स्पष्ट था.”

रूसी समाचार एजेंसी के अनुसार दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग बेहद अहम है. रूस भारत की सैन्य उपकरणों की जरूरतों को पूरा करने वाला एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता है.

रूसी राजदूत बोले,

पिछले 18 महीनों में भारत रूसी तेल के सबसे बड़े आयातकों में से एक बनकर उभरा है. जबकि पश्चिमी देशों ने रूस से व्यापार करने वालों देशों को हिदायत दी थी कि उससे किसी तरह का व्यापारिक संबंध न रखा जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button