HeadlinesHindi News

लहसुन की 2 कली का सेवन, इन बीमारियों की हो सकती छुट्टी, Consuming 2 cloves of garlic can cure these diseases. helobaba.com

लहसुन की चटनी

लहसुन का सेवन चटनी के माध्यम से भी किया जा सकता हैं, लहसुन की चटनी बनाने के लिए लाल मिर्च और लहसुन लेकर उसमें नमक, धनिया और दही डालकर पीस लें और अमचूर मिला लें. इन सभी चीजों को मिक्सी में पीसकर एक पैन में सरसो का तेल गर्म कर उसमें जीरा डालें. अब चटनी में इन सभी को डालकर अच्छी तरह पका लें और सेवन करें.

दांत दर्द से राहत दिलाए

अगर आप दांत के दर्द से परेशान है तो लहसुन की एक कली काफी फायदेमंद साबित हो सकती है, इसमें एन्टीबैक्टिरीअल और दर्दनिवारक गुण दांत के दर्द से राहत दिलाता है.

ब्लड शुगर करे कंट्रोल

यह डायबिटीज के कारण होने वाले कई रोगों से लड़ने में आपकी मदद करता है. यह शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के साथ-साथ खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकलता है इसके साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है इसलिए आप ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए रोजाना लहसुन का सेवन कर सकते हैं.

लहसुन की चाय

कच्चे लहसुन की चाय बनाकर भी पी सकते हैं. इसके लिए एक कप पानी लेकर एक कली लहसुन को कूटकर उसमें डाल दें. इसके बाद आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाएं. पानी को करीब दो मिनट के लिए उबालकर आंच बंद करके छान लें. एक छोटा चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर सेवन करें. चाय के साथ लहसुन के सेवन से सभी तरह के पौष्टिक तत्व मिल सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button