HeadlinesHindi News

लाल सागर का बड़े पैमाने पर हुआ सैन्यीकरण, तत्काल युद्धविराम की आवश्यकता Large scale militarization of Red Sea, need for immediate ceasefire helobaba.com

जो स्थिति बन रही है वह ठीक नहीं है

दशकों से अमेरिका, इजरायल और ईरान किसी भी पक्ष के उकसावे के जवाब में अपनी कार्रवाइयों को सावधानीपूर्वक नियंत्रित करते रहे हैं. पश्चिम एशिया के विभिन्न हिस्सों में कम प्रोफाइल वाला छद्म युद्ध (Proxy War) संघर्ष को बढ़ने से रोकने में कामयाब रहा है.

हालांकि, इस बार रोकथाम बहुत नाजुक है. हूतियों ने सऊदी-अमीराती गठबंधन के खिलाफ युद्ध पर विजय प्राप्त कर ली है. चीन की मध्यस्थता से ईरान-सऊदी युद्धविराम अब प्रासंगिक नहीं रह गया है. और यूक्रेन (पश्चिम द्वारा समर्थित) और रूस के बीच युद्ध के खत्म होने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं, जिसके लाल सागर में फैलने का भी खतरा है.

एकमात्र रास्ता- क्षेत्र का और अधिक सैन्यीकरण नहीं, बल्कि युद्धविराम है. भारत संघर्ष की शुरुआत से ही हमास के 7 अक्टूबर के हमलों (आज से 100 दिन पहले) की कड़ी निंदा करते हुए युद्धविराम का आह्वान करता रहा है. अरब देश भी युद्धविराम का आह्वान कर रहा है और रूस, चीन और फ्रांस भी.

अमेरिका ने भी इस बात को स्वीकार किया है. वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, दिसंबर के मध्य तक, इजरायल ने गाजा पर 29,000 बम, गोला-बारूद गिराए थे, जिससे उसके लगभग 70 प्रतिशत घर और आधी इमारतें नष्ट हो गईं. इस बीच दक्षिण अफ्रीका ने इजराइल पर गाजा में फिलिस्तीनियों के खिलाफ नरसंहार करने का आरोप लगाया है, जिसपर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) में सुनवाई हो रही है.

इजरायली रक्षा बलों (IDF) के मुताबिक, 9000 हमास सदस्य मारे गए हैं, एक दर्जन से अधिक कमांडरों को मार गिराया गया है, गाजा में 30,000 ठिकानों पर हमला किया गया है, लेबनान में 170 से अधिक आतंकवादी मारे गए हैं, और 750 से अधिक हिजबुल्लाह चौकियों पर हमला किया गया है.

हालांकि, 100 से अधिक इजरायलियों को अभी भी हमास ने बंधक बना रखा है. इजरायली लोग एक नई सरकार और अपने प्रियजनों को घर वापस लाते देखना चाहते हैं. कहें तो स्थिति फिहलाल अस्थिर नजर आ रही है. इसको काबू में करने का एकमात्र रास्ता तत्काल युद्धविराम है.

(अदिति भादुड़ी एक पत्रकार और राजनीतिक विश्लेषक हैं. वह @aditijan पर ट्वीट करती हैं. यह एक ओपिनियन पीस है. ऊपर व्यक्त विचार लेखक के अपने हैं. क्विंट न तो उनका समर्थन करता है और न ही उनके लिए जिम्मेदार है.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button