HeadlinesHindi News

“लोकतंत्र की हत्या हुई, रिटर्निंग ऑफिसर पर केस हो”- सुप्रीम कोर्ट. “Democracy was murdered, there should be FIR against returning officer” helobaba.com

क्या है पूरा मामला?

बता दें कि चंडीगढ़ मेयर चुनाव में बीजेपी की जीते के बाद विपक्षी इंडिया ब्लॉक (INDIA Bloc) चुनाव में धांधली का आरोप लगाया था. चुनाव के नतीजे 30 जनवरी को घोषित किए गए थे. जिसमें भारतीय जनता पार्टी (BJP) के उम्मीदवार मनोज सोनकर को 16 वोट मिले थे जबकि कांग्रेस-आप उम्मीदवार कुलदीप कुमार को 20 वोट मिले थे. हालांकि, रिटर्निंग ऑफिसर ने कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के 8 वोट अवैध घोषित कर दिए गए थे, जिसकी वजह से BJP के उम्मीदवार की जीत हुई.

वहीं चुनाव के ठीक बाद आम आदमी पार्टी ने सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर कर आरोप लगाया गया कि रिटर्निंग ऑफिसर ने जानबूझकर 8 वोटों को अवैध घोषित किए हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा?

आम आदमी पार्टी की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव कराने वाले रिटर्निंग ऑफिसर की आलोचना की और कहा कि यह स्पष्ट है कि रिटर्निंग ऑफिसर ने मतपत्रों को विकृत कर दिया है. वीडियो में साफ दिख रहा है कि वह कैमरे की तरफ देख रहा है और बैलट पेपर खराब कर रहा है.

भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच ने इस मामले पर सुनवाई की.

चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा,

साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल के जरिए मतपत्र, वीडियोग्राफी और अन्य सामग्री सहित चुनाव प्रक्रिया के पूरे रिकॉर्ड को संरक्षित करने का आदेश दिया. सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया कि चंडीगढ़ निगम की आगामी बैठक को अगली सुनवाई तक के लिए टाल दिया जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button