HeadlinesHindi News

शरणार्थियों और विस्थापित व्यक्तियों पर सूडान संकट का प्रभाव 1 helobaba.com

Follow Us On

googlenews

सूडान संघर्ष के कारण एक भयावह मानवीय आपदा आई है, जिससे लाखों लोग खाद्य असुरक्षा, स्वास्थ्य संकट और विस्थापन के कारण प्रभावित हुए हैं। अप्रैल 2023 में भड़की हिंसा ने व्यापक बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाया है, जिससे पहले से ही अस्थिर मानवीय स्थिति और भी खराब हो गई है।

सूडान में संकट के कारण सूडानी सशस्त्र बल और रैपिड सपोर्ट फोर्स सत्ता संघर्ष में लगे हुए हैं जो सूडान में संकट की जड़ है। तानाशाह उमर अल-बशीर को उखाड़ फेंकने के लिए 2019 में सेना में शामिल होने से पहले, दो विरोधी समूह सहयोगी थे। लेकिन अप्रैल 2023 के मध्य में, रैपिड सपोर्ट फोर्सेज के नेता हेमेदती ने समूह को नियमित सेना में शामिल करने के आह्वान के जवाब में एक हिंसक विद्रोह किया, जिससे तनाव बढ़ गया।

sudan crisis

शरणार्थियों और नागरिकों पर प्रभाव

195,500 से अधिक लोग सूडान में स्थानांतरित हो गए हैं, जबकि 540,000 से अधिक लोग चाड चले गए हैं। इसके अलावा, दक्षिण सूडानी जो पहले सूडान चले गए थे, शरणार्थियों की संख्या 425,000 से अधिक है। संकट के परिणामस्वरूप दक्षिण सूडान में बच्चों को बहुत नुकसान हुआ है; कई लोगों को अपने घर छोड़ने के लिए मजबूर किया गया है, उन्हें उखाड़ फेंका गया है और उन्हें गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ा है।
अपर्याप्त भोजन की खपत लगभग 16 मिलियन लोगों को प्रभावित करती है, जिसमें दारफुर में इसका स्तर सबसे अधिक है। अप्रैल तक सूडान में 3.7 मिलियन से अधिक लोग पहले ही आंतरिक रूप से विस्थापित हो चुके थे, जिनमें से अधिकांश दारफुर के पश्चिमी क्षेत्र में थे।

विस्थापित लोगों पर प्रभाव

दक्षिण सूडान से भागने वालों में अधिकांश महिलाएं और बच्चे हैं; वास्तव में, सभी दक्षिण सूडानी शरणार्थियों में से 65% नाबालिग हैं। वे हिंसक और यौन शोषण दोनों से बचे हैं। अक्सर, ये वे बच्चे होते हैं जिन्हें उनके माता-पिता से दूर कर दिया गया था और उन्होंने स्वयं यात्रा की है। अधिकांश दक्षिण सूडानी शरणार्थी आसपास के देशों जैसे कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, केन्या, इथियोपिया, युगांडा और सूडान में पाए जाते हैं।
हाल ही में विस्थापित हुए अधिकांश लोग खार्तूम से हैं, और वे व्हाइट नाइल, रिवर नाइल, पूर्वी दारफुर, उत्तरी और दक्षिणी राज्यों में विस्थापन स्थलों या किराए के घरों में रह रहे हैं। कई व्यक्तियों के पास ऊर्जा, भोजन, आश्रय, पानी, चिकित्सा देखभाल और शिक्षा सहित संसाधनों तक पहुंच नहीं है।

download

सूडान में स्थिति से निपटने के लिए चल रहे प्रयास

मानवीय समूह और संयुक्त राष्ट्र प्रभावित आबादी को सहायता और सुरक्षा प्रदान करने का प्रयास कर रहे हैं। हालाँकि, धन की कमी के कारण शरणार्थियों की आवश्यकताओं को पूरा करना चुनौतीपूर्ण है। शांति वार्ता में मध्यस्थता करने और एक अस्थायी प्रशासन स्थापित करने के कई असफल अंतर्राष्ट्रीय प्रयास हुए हैं। बातचीत पूरी तरह रुक गई है. यूएनएचसीआर दक्षिण सूडानी शरणार्थियों के खिलाफ लिंग आधारित और यौन शोषण को रोकने की कोशिश कर रहा है।

लाखों लोग बेघर हो गए हैं और उन्हें तत्काल सहायता की आवश्यकता है, सूडानी स्थिति हाल की स्मृति में सबसे खराब मानवीय त्रासदियों में से एक बन गई है। शरणार्थियों और आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों का मुद्दा समाधान के निरंतर प्रयासों के बावजूद अभी भी एक गंभीर चिंता का विषय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button