HeadlinesHindi News

सिखों की प्रार्थना का पुराना वीडियो राम मंदिर से जोड़ कर वायरल Old video of Sikh prayer goes viral by linking it to Ram temple helobaba.com

क्या यह दावा सही है: नहीं, वीडियो को गलत तरीके से अयोध्या में राम मंदिर से जोड़ा गया है.

  • हमनें अपनी जांच में फरवरी 2019 में अपलोड हुआ यह वीडियो देखा. यह एक वार्षिक सिख प्रार्थना सभा को दिखाता है, जो मुंबई, महाराष्ट्र में आयोजित की गई थी.

हमने सच का पता कैसे लगाया?: हमने YouTube पर कीवर्ड के रूप में ‘सनातन सिख बोलो राम’ का इस्तेमाल करके वीडियो ढूंढा.

इससे हमें ‘भाई मनप्रीत सिंह जी कानपुरी’ नामक एक वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो का एक लंबा संस्करण मिला, जिसका प्रीमियर 8 अप्रैल 2020 को हुआ था.

वायरल वीडियो में शेयर की गई क्लिप इस वीडियो में 40:15 से शुरू होती है.

वीडियो के टिकर में लिखा गया है कि यह 24 फरवरी 2019 को मुंबई में आयोजित वार्षिक अखंड कीर्तन समागम को दर्शाता है, और इसमें ‘akj.org’ टेक्स्ट भी दिखाया गया है.

यहां से अंदाजा लगाते हुए हमने ज्यादा जानकारी के लिए वेबसाइट पर थोड़ी सर्च की.

इसके ‘About’ सेक्शन में लिखा गया है कि अखंड कीर्तनी जत्था (AKJ) सिखों की एक मंडली है, जो श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी (सिखों के लिए पवित्र पुस्तक) के सामने भजन और प्रार्थना करने के लिए इकट्ठा होते हैं.

उनकी वेबसाइट हमें उनके ग्रुप के यूट्यूब चैनल तक ले गई, जहां फरवरी 2019 में प्रार्थना सभा का पूरा वीडियो अपलोड किया गया था.

निष्कर्ष: पांच साल पुराने एक वीडियो को इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि इसमें उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के दिन सिखों और हिंदुओं को भगवान राम के बारे में प्रार्थना करने के लिए एक साथ आते दिखाया गया है.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button