HeadlinesHindi News

हरियाणा की खराब सड़क दिखाने वाला वीडियो गलत तरीके से पंजाब का बताकर वायरल! Video showing bad roads of Haryana goes viral by wrongly portraying it as Punjab! helobaba.com

क्या ये सच है?: नहीं, दावा गलत है.

यह वीडियो भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) शासित हरियाणा के अंबाला के एक गांव का है और इसमें एक व्यक्ति गांव की सड़क की स्थिति पर टिप्पणी कर रहा है.

हमने सच का पता कैसे लगाया: हमने वायरल वीडियो को कई फ्रेमों में बांट दिया और उनमें से कुछ पर Google रिवर्स इमेज सर्च चलाया.

  • हमें यही वीडियो 21 नवंबर 2023 को फेसबुक पर नारायणगढ़ उदय नाम के पेज पर मिला.

  • हमने इन फ्रेमों को कम्प्येर किया और इनमे कई समानताएं पाईं.

हमने इस पेज के एडमिन, जो एक पत्रकार भी हैं, धर्मवीर से संपर्क किया, जिन्होंने आगे यह स्पष्ट किया कि वीडियो हरियाणा का था.

हमें फेसबुक पर एक और पोस्ट मिला जिसमें वही वायरल वीडियो दिख रहा था, जिसमें यह भी कहा गया था कि यह वीडियो हरियाणा का है.

वीडियो में क्या था ? क्विंट ने स्थानीय रिपोर्टर लोकेश कुमार से बात की, जिन्होंने हमें बताया कि वह आदमी सड़क बनाने में इस्तेमाल की गई घटिया निर्माण सामग्री को हटा रहा था. लोकेश ने यह भी बताया कि यह घटना नवंबर 2023 की है.

निष्कर्ष: यह दावा कि पंजाब में AAP सरकार ने खराब सड़क बनाई थी, गलत है. सड़क हरियाणा में बनाई गई.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर  9540511818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button