HeadlinesHindi News

जल्द घटेगी पेट्रोल-डीजल की कीमत? भारत में पाक और चीन से भी महंगा तेल Oil India is more expensive than China-US, Pakistan, will the price of petrol and diesel reduce? helobaba.com

दुनिया की तुलना में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कहां खड़ा है भारत?

इसको लेकर दो जानकारियां हैं. एक, पिछले तीन सालों में भारत पेट्रोल-डीजल की कीमतों को कम करने में अमेरिका, चीन और पाकिस्तान से भी आगे रहा. दूसरा, भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अमेरिका, चीन, पाकिस्तान, नेपाल से भी ज्यादा है.

1. पिछले 2 सालों में भारत ने बाकी देशों की तुलना में पेट्रोल-डीजल को सस्ता किया

पेट्रोलियिम मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर 2021 से 2023 के बीच भारत में पेट्रोल की कीमत में 5 फीसदी की गिरावट आई है, जबकि डीजल की कीमत में 1 फीसदी की गिरावट आई है. दूसरी ओर, अमेरिका में इसी दौरान पेट्रोल-डीजल की कीमतें 22% और 39% बढ़ गईं हैं. यही नहीं फ्रांस, स्पेन, इटली, जर्मनी, यूके और कनाडा में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ी हैं और पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका सहित भारत के लगभग सभी पड़ोसियों में भी ये कीमतें बढ़ी हैं. ग्लोबल पेट्रोल प्राइस के अनुसार, चीन में भी कीमतें बढ़ी हैं. 

भारत में कीमतें इसलिए घटी क्योंकि केंद्र सरकार ने एक्साइस ड्यूटी यानी टैक्स पेट्रोल पर 13 रुपये प्रति लिटर और डीजल पर 16 रुपये प्रति लिटर कम किया है. ऐसा तब हुआ जब केंद्र सरकार ने दो बार एक नवबंर 2021 में और दूसरा मई 2022 में टैक्स घटाया है. साथ ही सरकार ने बताया है कि पिछले 21 महीनों से तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों को ना तो घटया ना ही बढ़ाया है.

2. भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें US, चीन और पाकिस्तान से भी ज्यादा

लेकिन वास्तविकता ये है कि अगर आप इन आंकड़ों पर नजर डालेंगे कि कीमतें घटाने के बाद पेट्रोल-डीजल की क्या कीमत है तो आप चौंक जाएंगे. असल में भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें इतनी ज्यादा थी कि केंद्र सरकार की कटौती ऊंट के मुंह में जीरे के समान रही. आंकड़े बताते हैं कि भारत में पेट्रोल की कीमत 104 रुपये के आसपास है. नेपाल में कीमत 103 रुपये के आसपास है. चीन में 96 रुपये के आसपास है, पाकिस्तान में 76 रुपये, अमेरिका में 74 रुपये (आंकड़े डॉलर से भारतीय रुपये में कंवर्ट करके बताए गए हैं.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button