HeadlinesHindi News

स्मार्टफोन बाजार में चुपके से पैठ बना रही चीन की मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरर Transsion – chinas mobile phone manufacturer transsion is secretly making inroads into the smartphone market helobaba.com

चीन की मोबाइल फोन विनिर्माता ट्रां​जियन अपने देश में एक भी मोबाइल फोन नहीं बेचती है मगर अफ्रीका में अपनी धाक जमाने के बाद अब चुपके से भारत में पैठ बना रही है। बिक्री के मामले में ट्रांजियन भारत में शीर्ष पांच स्मार्टफोन कंपनियों की जमात में शामिल हो गई है।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के आंकड़ों के अनुसार हॉन्ग कॉन्ग की इस कंपनी की वर्ष 2023 में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 8.6 फीसदी हिस्सेदारी रही। ट्रांजियन आईटेल, इनफिनिक्स और टेक्नो ब्रांड नाम से अपने मोबाइल फोन की बिक्री करती है और 2022 में भारतीय बाजार में इन तीनों ब्रांडों के स्मार्टफोन की हिस्सेदारी 6.3 फीसदी थी। यह चीन की एक अन्य कंपनी ओप्पो को भी देश में टक्कर दे रही है जिसकी भारत में बाजार हिस्सेदारी 2022 और 2023 में लगभग ​स्थिर 10 फीसदी रही है।

वर्ष 2023 में देश के शीर्ष पांच ब्रांडों की कुल बाजार हिस्सेदारी वर्ष 2022 के 80 फीसदी से घटकर 73 फीसदी रह गई। पिछले साल स्मार्टफोन बाजार में 2 फीसदी की गिरावट आई है। लेकिन बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के मामले में ट्रांजियन फायदे में रही। कम कीमत वाले स्मार्टफोन बाजार में इसने मौजूदा कंपनियों की हिस्सेदारी में सेंध लगाई है। कपनी मुख्य रूप से 12,000 रुपये से कम कीमत वाले स्मार्टफोन की बिक्री करती है।

फीचर फोन बाजार में यह अग्रणी कंपनियों में से एक है। इस सेगमेंट में पिछले साल उसकी बाजार हिस्सेदारी 28 फीसदी रही और इसका प्रमुख ब्रांड आईटेल देशी कंपनी लावा को कड़ी टक्कर दे रहा है।

कुल मिलाकर स्मार्टफोन का बाजार सिकुड़ रहा है लेकिन प्रीमियम सेगमेंट में ऐपल और ​प्रवेश स्तर पर ट्रांजियन जैसी कंपनियां अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ा रही हैं जबकि शीर्ष पांच ब्रांडों की हिस्सेदारी घट रही है।

इसकी वजह यह है कि प्रीमियम सेगमेंट का बाजार 20,000 रुपये से महंगे फोन का है और श्याओमी तथा रीयलमी जैसी प्रमुख कंपनियां 10,000 से 20,000 रुपये की कीमत वाले मोबाइल फोन पर ध्यान कें​द्रित कर रही हैं जिससे उनकी हिस्सेदारी कम हो रही है।

काउंटरपॉइंट रिसर्च की वरिष्ठ विश्लेषक ​शिल्पी जैन ने कहा, ‘ट्रांजियन को ल​क्षित रणनीति, खास तौर पर किफायती स्मार्टफोन सेगमेंट पर ध्यान देने का लाभ मिल रहा है।’

उन्होंने कहा, ‘इसके ब्रांड की हिस्सेदारी में घट-बढ़ प्रतिस्पर्धी बाजार में कंपनी की अनुकूलन क्षमता को दर्शाता है। कंपनी 8 जीबी रैम और 5 जी जैसे प्रीमियम फीचर को किफायती दाम पर उपलब्ध करा रही है जिससे आम लोगों के बीच इसकी पैठ बढ़ रही है।’

ट्रांजियन इंडिया के मुख्य कार्या​धिकारी अरिजित तालपात्रा ने कहा कि कंपनी टेक्नो ब्रांड के तहत 20 से 25 नए स्मार्टफोन लाने की योजना बना रही है, जिसमें उन्नत एआई फीचर शामिल होंगे। कंपनी फोल्डेबल मोबाइल की मार्केटिंग पर भी जोर दे रही है।

तालपात्रा ने कहा, ‘हमारा जोर ऑनलाइन बिक्री पर है। टेक्नो 35,000 रुपये से कम कीमत वाले उत्पादों में 167 फीसदी वृद्धि और 20,000 रुपये से कम कीमत वाले सेगमेंट में 67 फीसदी वृद्धि के साथ एमेजॉन पर सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्रांड बनकर उभरा है। हम 1,100 से अधिक वितरकों, 1,200 कार्लकेयर सर्विस सेंटर और तीन कारखानों के जरिये देश के हर इलाके तक पहुंच रहे हैं।’

अपने फीचर फोन को स्मार्टफोन में बदलने की संभावना देख रहे ग्राहकों के लिए 10,000 रुपये से कम कीमत वाले मोबाइल फोन में आईटेल अग्रणी ब्रांड है।

इसी तरह इनफिनिक्स मध्य और उच्च कीमत सेगमेंट वाला ब्रांड है, जिसके तहत 6,500 से 16,000 रुपये के मोबाइल फोन की बिक्री की जाती है। टेक्नो कंपनी का प्रीमियम ब्रांड है जिसके तहत 90,000 रुपये तक के स्मार्टफोन की बिक्री ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों के जरिये की जाती है।

2006 में गठित कंपनी ट्रांजियन दुनिया की चौथी सबसे बड़ी मोबाइल फोन कंपनी है जो हर साल करीब 15 करोड़ मोबाइल फोन की बिक्री करती है।

First Published – January 4, 2024 | 11:26 PM IST

संबंधित पोस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button