HeadlinesHindi News

कर्नाटक सरकार केंद्र के खिलाफ दिल्ली में कर रही है प्रदर्शन, मामला क्या है? Karnataka government is protesting in Delhi Jantar Mantar against the Central Government helobaba.com

कर्नाटक सरकार की मांग है कि केंद्र संविधान के नियमों के हिसाब से ही राज्य को पर्याप्त वित्तीय संसाधन मुहैया कराए.

सीएम सिद्दारमैया ने कहा कि ये विरोध राजनीतिक नहीं है. उन्होंने कहा, “आज हम ऐतिहासिक जंतर-मंतर पर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. उप मुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार, सभी 34 मंत्री और 135 विधायक विरोध-प्रदर्शन में भाग ले रहे हैं. यह राज्य और कर्नाटक के लोगों के हित में किया गया एक विरोध-प्रदर्शन है.”

सीएम सिद्दारमैया बोले, “आयकर, जीएसटी, उपकर, अधिभार और सीमा शुल्क के जरिए कर्नाटक केंद्र को 4.30 लाख करोड़ रुपये का टैक्स दे रहा है. लेकिन केंद्र की ओर से राज्य से लिए गए 100 रुपये में से 12 से 13 रुपये ही वापस दिये जाते हैं. कर्नाटक को 50,257 करोड़ रुपये मिल रहे हैं.”

सीएम सिद्दारमैया ने कहा, “जहां उत्तर प्रदेश को 2.80 लाख करोड़ रुपये और बिहार को एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा दिए गए हैं.”

कर्नाटक सीएम ने कहा कि वह इस बात के विरोध में नहीं हैं कि कमजोर आर्थिक पृष्ठभूमि वाले राज्यों को केंद्र ज्यादा पैसा क्यों दे रही है. उन्होंने कहा, हमारा विरोध इस बात का है कि हमें हमारे प्रतिनिधित्व के मुताबिक पैसा मिले.

उन्होंने कहा, “यदि संसाधनों का बंटवारा 1971 की जनगणना के अनुसार किया जाता है तो कोई अन्याय नहीं होता, मौजूदा वक्त में बंटवारा 2011 की जनगणना के अनुसार किया जाता है. जिन राज्यों ने जनसंख्या को नियंत्रित नहीं किया है उन्हें ज्यादा आवंटन दिया जाता है.”

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button