HeadlinesHindi News

राम मंदिर, धारा 370 से तीन तलाक कानून तक, राष्ट्रपति ने गिनाई मोदी सरकार की उपलब्धियां President Droupadi Murmu addresses Parliament Budgey Session helobaba.com

जानकारों के मुताबिक, लोकसभा चुनाव से पहले इस बजट सत्र में नागरिकों के लिए कुछ एलान किए जाने की उम्मीद है, लेकिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पहले ही कह दिया है कि सत्र में कोई बड़ा ऐलान नहीं किया जाएगा.

गुजरात में सेमीकंडक्टर उद्योग ने अंतरिम बजट में अनुसंधान एवं विकास पर विशेष ध्यान देने की मांग की. गुजरात में सेमीकंडक्टर घटक निर्माताओं ने अंतरिम बजट से अपनी उम्मीदें व्यक्त की हैं, जो 1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया जाएगा. उन्होंने मांग की है कि सरकार को अनुसंधान और विकास पर विशेष ध्यान देना चाहिए, और स्टार्ट-अप के विकास में भी मदद करनी चाहिए.

31 जनवरी से 9 फरवरी तक चलने वाले इस सत्र के बाद 17 वीं लोकसभा का कोई सत्र नहीं होगा, इसके बाद लोकसभा चुनाव होने हैं. 17 वीं लोकसभा में अब तक के सबसे कम बैठकें हुई हैं. 2019 से 2024 तक कुल 273 बैठकें हुई हैं. अब से पहले की लोकसभा सत्र में इतनी कम बैठकें नहीं हुई थी.

कांग्रेस के आखिरी कार्यकाल यानी 15 वीं लोकसभा में कुल 357 बैठकें हुई थी जबकि अब तक सबसे ज्यादा बैठकें 1952 से 1957 में हुई थी, कुल 677 बैठकें की गई थी.

17 वीं लोकसभा में सदन में डिप्टी स्पीकर नहीं चुना गया. संविधान के अनुच्छेद 93 में कहा गया है कि “लोकसभा, जितनी जल्दी हो सके, सदन के दो सदस्य ‘अध्यक्ष और उपाध्यक्ष’ को चुनेगी.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button